Zoom Local News

Search
Close this search box.

www.Medhasoft एक उद्यम है। किसी भी छात्रवृत्ति का भुगतान कैसे करें

Zoom Local News > Yojana > www.Medhasoft एक उद्यम है। किसी भी छात्रवृत्ति का भुगतान कैसे करें

www.Medhasoft एक उद्यम है। किसी भी छात्रवृत्ति का भुगतान कैसे करें

www.medhasoft

विद्यार्थियों को मेधा सॉफ्ट पोर्टल www.medhasoft पर क्या महत्वपूर्ण जानकारी अपडेट करनी चाहिए? मेधा सॉफ्ट लॉगिन कैसे करें? स्कूल डिसे कोड कैसे पता करें? और छात्रवृति सहित अन्य सुविधाओं को पाने के लिए क्या जानकारी अपडेट करनी चाहिए? इन सभी के बारे में अधिक जानकारी के लिए इस लेख को ध्यान से पढ़िए।

शीर्ष सॉफ्ट पोर्टल क्या है? Medhasoft बिहार सरकार ने सरकारी विद्यालयों के विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप देने के उद्देश्य से Medhasoft नामक एक वेब पोर्टल शुरू किया है। इस वेब पोर्टल की मदद से सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे विद्यार्थियों को शिक्षण मिलता है।

मेधा सॉफ्ट पोर्टल, www.medhasoft पर छात्रों को अपना नाम, मोबाइल नंबर, बैंक डिटेल आदि विवरण दर्ज करना होता है. इससे सरकार छात्रों को छात्रवृति, पढ़ाई के लिए रहने की जगह, पोशाक, खाने की व्यवस्था आदि सुविधाएं प्रदान करती है. डाटा इस पोर्टल पर उपलब्ध होता है।

Medhasoft Bihar पोर्टल का उपयोग करने का अधिकार कौन पाता है?

Medhasoft Bihar पोर्टल, www.medhasoft को आम लोगों को बिहार सरकार द्वारा उपलब्ध कराया गया है। इस पोर्टल का इस्तेमाल सिर्फ स्कूल मैनेजमेंट, सरकारी अधिकारी और सरकारी संस्थाओं से जुड़े लोग कर सकते हैं। स्कूल इस वेब पोर्टल पर छात्रों और उनके बैंक खाते की जानकारी अपडेट करता है।

Megha Soft Brunch का उद्देश्य: सरकार चाहती है कि राज्य का हर बच्चा स्कूल जाए, लेकिन कई माता-पिता कई कारणों से स्कूल नहीं जाते। इसलिए बिहार सरकार के शिक्षा विभाग ने Megha Soft नामक एक पोर्टल शुरू किया है, जो छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करता है।

सरकार छात्रों को रहने, खाने, पहनने और पढ़ने के लिए उनके बैंक खातों में धन भेजती है। इस आर्थिक सहायता से कई बच्चों के माता पिता ने अपने बच्चों को पहले स्कूल नहीं भेजा था।

नए विद्यार्थियों को medhasoft bih nic in पोर्टल में शामिल करने के लिए निम्नलिखित चरणों को पालन करना होगा:

पहले, medhasoft bih nic in पर Medhasoft पोर्टल में लॉगिन करें. इसके बाद, स्क्रीन के बायीं ओर दिख रहे Student Detail Entry of Class 1 to 12 पर क्लिक करें. फिर, School Login विकल्प पर क्लिक करें।

Madhasoft यहाँ Dise Code, मोबाइल नंबर और ओटीपी दर्ज कर लाग इन पर क्लिक करें**(Note-अगर आपको Dise Code नहीं पता तो डाइस कोड पता करने की प्रक्रिया अगले स्टेप में बताई गई है।) 

अब आपके स्क्रीन पर खुलेगा पेज में विद्यार्थी विवरण वाले ऑप्शन पर क्लिक करें. फिर अगली स्क्रीन में विद्यार्थी का पूरा विवरण दर्ज करें. अंत में सबमिट बटन दबाकर विद्यार्थी का विवरण दर्ज हो जाएगा।

Medhasoft Bih Nic पर नए विद्यार्थियों को आसानी से शामिल करने के लिए इस सरल विधि का पालन करें।

अगर आप किसी भी विद्यार्थी की गलत एंट्री को सुधारना चाहते हैं, तो निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करें:

पहले, Megasoft Bihar पोर्टल, www.medhasoft पर लॉगिन करें, medhasoft.bih.nic.in. इसके बाद, पेज पर स्कूल लॉगिन पर क्लिक करें. यहाँ, डिसे कोड, मोबाइल नंबर और कैप्चा भरकर लॉगिन पर क्लिक करें।

अगली स्क्रीन पर Student Details पर क्लिक करें, फिर Modify Student Details पर क्लिक करें. अब आप जो भी डिटेल सुधारना चाहते हैं, उसे बदलने के लिए Edit बटन पर क्लिक करें।

इस सरल विधि का उपयोग करके आप विद्यार्थी की कोई भी जानकारी आसानी से सुधार सकते हैं।